5 Essential Elements For मौसमी के जूस के लाभ

Wiki Article



मौसमी रस की मीठी सुगंध से अत्यधिक मात्रा में लार बनती है, जिससे पाचक रस और एसिड का स्राव होता है जो जल्दी से भोजन को पचाने के कार्य को बढ़ाता है.

Mosami ka juice peene ke fayde aur nuksan hindi mei

मधुमेह रोग में लाभकारी वैसे तो मधुमेह रोगियों को मौसम्बी के सेवन का सुझाव नहीं दिया जाता परंतु मौसम्बी के छिलके की चूर्ण में मधुमेह रोग में फायदा पहुंचाने वाली कारक मौजूद होते हैं। मौसम्बी के छिलके का चूर्ण रक्त में ग्लूकोज को नियंत्रित करता है जिस कारण यह मधुमेह रोगियों के लिए काफी लाभकारी माना जाता है। मौसम्बी के छिलके में हाइपोग्लाइसेमिक एक्शन मौजूद होते हैं जिस कारण यह है मधुमेह रोगियों के लिए और भी फायदे देने वाला माना गया है।

मकर राशि के लोगों के लिए टैरो कार्ड्स बता रहे हैं कि दिन मिश्रित फलदायी रहेगा। व्यापार-व्यवसाय से जुड़े लोगों को सहजता से पर्याप्त आमदनी होती रहेगी। साथ ही आज व्यापारियों को किसी छोटी यात्रा पर भी जाना पड़ सकता है।

मौसमी का जूस ज्यादा लार बनाता है. इससे पाचक रस और एसिड का स्राव होता है, जो डाइजेशन में मददगार है.

 मौसंबी के जूस को कभी भी पीया जा सकता है। लेकिन जूस ताजा ही पीना चाहिए, हो सके तो सुबह नाश्ते के समय ले सकते है। 

आहार में किसी भी तरह का बदलाव बिना डॉक्टरी सलाह के न करें.

कर्क टैरो राशिफल : किसी पर आंख बंद करके भरोसा न करें

मौसम्बी जूस का उपयोग फटे होट के रूखेपन से निजात दिला सकता है मौसम्बी के रस में गुलाब जल एवं have a peek at this web-site चुकंदर का रस मिलाकर होठों पर लगाने से फटे होठों की समस्या दूर होती है साथ साथ ही यह काले होठों को भी गुलाबी करने में सहायक होता है।

सादा या नमक के पानी में मौसमी के जूस की कुछ बूंदों को मिलाकर अपनी आंखों को धोने से नेत्रश्लेष्मलाशोथ जैसे संक्रमण के इलाज में भी मदद मिलती है.

आइए स्वास्थ्य श्रृंखला में आज चर्चा करते हैं मौसंबी की….

फिजिकल फिटनेस के लिए अनन्या पांडे सख्त वर्कआउट रूटीन का पालन करती हैं। वे जिम में वेट ट्रेनिंग और कार्डियो एक्सरसाइज को फ़ॉलो करती हैं। कार्डियो के लिए ज़ुम्बा और एरोबिक्स भी करती हैं।

सुबह खाली पेट आप मौसमी जूस का सेवन कर सकते हैं लेकिन अगर आपको एसिडिटी या कब्ज की शिकायत है, तो ये आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है क्योंकि एसिडिटी की समस्या में सुबह खाली पेट में साइट्रिक फलों का सेवन नुकसानदायक हो सकता है। इसके अलावा डायबिटीज के रोगियों को भी मौसमी के जूस की जगह फल का सेवन करना चाहिए। इसका फल के रूप में सेवन लाभदायक हो सकता है। हालांकि आप मौसमी में आप एक चुटकी काला नमक डालकर पी सकते हैं। इसके अलावा प्रेग्नेंसी में भी सुबह खाली पेट में मौसमी का जूस न लें। इससे नुकसान हो सकता है। 

जोधपुर: कोरोनाकाल में जारी हैं सेवा कार्य

Report this wiki page